Categories
More

सोशल मीडिया डे – जानिए क्या है सोशल मीडिया

सोशल मीडिया एक प्रकार का ऐसा मीडिया संसार है, जहां सूचना का अपार महासागर है। यहाँ पर जो जानकारी चाहिए हो वो तुरंत एक बटन दबाने पर ही मिल जाती है। पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया के उपयोग में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है तथा इसने दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ताओं को एक साथ जोड़ लिया है। सोशल मीडिया अपनी सकारात्मक भूमिका अदा करता है, जिससे किसी भी व्यक्ति, समूह, देश, संस्थान आदि को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनितिक रूप से संपन्न व समृद्ध बना सकता है। सोशल मीडिया की वजह से कई सारे विकासात्मक कार्य हुए है, जिसने समाज को लाभ पहुंचाया है, समाज की आर्थिक स्थि‍ति को सुधारा है।

सोशल मीडिया ने आज आदमी के लाइफस्टाइल को पूरी तरह से चेंज कर दिया है। कोई भी छोटा या बड़ा काम हो वो पूरा होगा तो सिर्फ सोशल मीडिया की वजह से ही। शॉपिंग, कम्यूनिकेशन, ब्रैंड प्रमोशन और अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़ने जैसी तमाम चीज़े सोशल मीडिया के जरिए पूरी हो जाती हैं। 1997 में पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Sixdegrees लॉन्च किया गया था, जिसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच (Andrew Weinreich) ने की थी। इस वेबसाइट में यूजर्स के लिए अपने दोस्तों और परिवार वालों से कनेक्ट रहने के लिए लिस्टिंग, बुलेटिन बोर्ड और प्रोफाइल जैसे तमाम फीचर्स दिए गए थे।

सोशल मीडिया समाज में आज इसका बहुत ही बड़ा योगदान है। इसके साथ ही सोशल मीडिया समाज के सामाजिक विकास में भी सहयोग करता है। आज कल का जो दौर है, उसमें सोशल मीडिया एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो व्यवसाय में मददगार होने के साथ-साथ कई सारी गतिविधयों में संचार का एक सशक्त माध्यम है, जिसका प्रभाव हर व्यक्ति पर पड़ता है। जिस प्रकार सोशल मीडिया ने आज समाज में अपनी पहचान और जो जरुरत बनाई है जिसके बिना तो जीवन की कल्पना करना बहुत ही मश्किल है, अब मुश्किल तो होगा ही, क्योंकि सिर्फ एक बटन दबाते ही तुरंत आपके पास सुचना का अथाह सागर जो मिल जाएगा। आप कुछ सेकेंड में पूरी दुनिया की खबरों से वाकिफ हो सकते हैं।

इन दिनों सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़े रहना सबको पसंद है, भले वो बूढ़ा हो या बच्चा। सोशल मीडिया के कई सारे उपयोग है जो व्यवसाय से लेकर, उच्च शिक्षा, ऑनलाइन रोजगार, समाचार माध्यम, सामजिक मुद्दों पर जागरूकता पैदा करना और भी कई सारे ऐसी जगह है जहां सोशल मीडिया अपना वर्चस्व रखता है।

सोशल मीडिया के माध्यम से ही राजनितिक पार्टियों का चुनाव के लिए प्रचार हुआ है। किसी को न्याय दिलाने में मदद की है तो किसी जरुरतमंद तक जरुरत पहुंचाई है। सोशल मीडिया की वजह से कोई भी व्यक्ति लोकप्रिय हो सकता है, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे कुछ प्रमुख प्लेटफॉर्म्स है जिस से अपना टैलेंट को बाहर दिखाया जा सकता है और मशहूर बना जा सकता है। साथ ही सोशल मीडिया लोगो तक विज्ञापन पहुंचाने का बहुत ही अच्छा जरिया है जिससे व्यापार में अच्छा मुनाफा पाया जा सकता है।

लेकिन जिस चीज़ के फायदे हैं, उसके कई नुकसान भी होते है। छोटे बच्चे लत के रूप में इसका अत्यधिक उपयोग कर रहे है, जिससे उन्हें अनिंद्रा व कमजोरी जैसी बीमारियां हो जाती है। ये बच्चों में खराब मानसिक विकास का भी कारण बनता जा रहा है। अगर देखा जाए तो सोशल मीडिया समाज में एक बहुत ही उपयोगी चीज है, जिसने हमारे कई सारे कामो को आसान बना दिया है। पर कुछ लोग है वो इसका उपयोग सही रूप में नहीं करते है जिस वजह से सोशल मीडिया एक अभिशाप के रूप में समाज में उभर कर आता है। एक कहावत भी है की ‘अति हर चीज की बुरी होती है’ उसी प्रकार सोशल मीडिया का भी ज्यादा या गलत उपयोग करने से आपको इसके नकारात्मक नतीजे ही मिलेंगे।

सोशल मीडिया आज समाज में बहुत ही महत्वपूर्ण है। हर सिक्के के दो पहलु होते है कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक उसी प्रकार सोशल मीडिया के कही सारे नुकसान भी है पर वो तो व्यक्ती व उनके विचार पर निर्भर करता है की वे सोशल मीडिया का किस प्रकार से उपयोग करते है। यदि सोशल मीडिया का सही तरीके से उपयोग किया जाए तो ये मानव जाति के लिए वरदान साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *