Categories
News

मुख्य मंत्री ने लागू करी धारा 144, 5 लोगों से अधिक के मिलने पर रोक

कोविड-19 (कोरोना वायरस) के बढ़ते प्रकोप के तहत मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की सुरक्षा के लिए प्रथम चरण में 31 मार्च 2020 तक धारा 144 लागू करने के निर्देश दिए है।

गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में कोविड-19 से बचाव के तरीकों की समीक्षा की। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, शासन सचिव आपदा प्रबंधन सिद्धार्थ महाजन, चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजाबाबू पंवार, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मीटिंग के दौरान यह बातों पर फैसले लिए गए:

स्कूल मीटिंग पर रोक, पुस्तकालय बंद

प्रदेश में सारे सरकारी एवं निजी स्कूलों में तत्काल प्रभाव से 31 मार्च 2020 तक अभिभावक एवं पैरेंट-टीचर मीटिंग पर रोक लगाने और नए प्रवेश की प्रक्रिया को भी रोकने के निर्देश दिए गए हैं।
सरकारी एवं सार्वजनिक पुस्तकालयों को भी 31 मार्च 2020 तक बंद रखने के निदेश दिये गए हैं।

यात्रियों की स्क्रीनिंग के निर्देश

मुख्यमंत्री ने विदेश में फंसे राजस्थान के निवासियों की सुरक्षा के हित में विदेश मंत्रालय से बात करने की सूचना दी है। विदेश से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे के पास स्थित होटलों में रुकवाकर पूरी स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर जांच में लक्षण पॉजिटिव पाए गए तो उन व्यक्तियों को 14 दिन तक पूरे आइसोलेशन में रखा जाएगा। उन व्यक्तियों के हाथ पर मुहर भी लगाई जाएगी एवं उनके घर के आस-पड़ोस में भी इस बात की सूचना फैलाई जाए ताकि बाकी लोग उनसे दूर रहे और संक्रमण से बचे।

झुंझुनूं में तीन लोग कोविड-19 पॉजिटिव

झुंझुनूं में तीन लोग – जोड़ा और ढाई साल का बच्चा जो हाल ही में इटली से लौटे थे, कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें झुंझुनूं के अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। मरीज़ों के घर के 2 किलोमीटर के दायरे में अगले 2 दिन तक कर्फ्यू लगाया गया है ताकि अन्य लोग संक्रमण से बचे रहे।

जांचों की सुविधाएं विकसित की जाएंगी

मुख्यमंत्री ने अजमेर, कोटा, भरतपुर, झुंझुनूं सहित अन्य स्थानों पर भी जांच सुविधा विकसित किए जाने और जयपुर में जांच क्षमता दोगुनी करने के निर्देश दिए हैं। गहलोत ने ये भी कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य की सुविधाओं में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। RSDF के माध्यम से आइसोलेशन लैब सहित अन्य सुविधाएं विकसित करने के निर्देश भी दिए गये।

आप सब से विनम्र निवेदन है कि अपना ध्यान रखे, सुरक्षित रहें और बाहर कम निकले।

आपके पास कोई भी सुझाव या समीक्षा है तो harshna@vivirmedia.com पर भेज सकते हैं।

By Harshna Lalwani

17 Year-old madness interning at UdaipurBlog as Creative Content Writer. From finding solace in words to pursing it, 'themadsoul' has come a long way. Relishes Momos, Writing, Travelling and Clicking Self-Portraits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *